दुग्धाम्ल

Lactic Acid

लैक्टिक एसिड के लाभ और विशेषताएं

    • लैक्टिक एसिड अपनी मजबूत एक्सफोलिएशन क्रिया के लिए जाना जाता है। (ह्यूई-चुन हुआंग, लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया और त्वचा स्वास्थ्य और मेलानोजेनेसिस निषेध के लिए लैक्टिक एसिड, 2020)
    • AHA परिवार के अन्य सदस्यों की तुलना में, लैक्टिक एसिड की अनोखी बात यह है कि यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। (स्पैडा एफ, त्वचा की अपनी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग प्रणाली की नकल करने के लिए तैयार की गई क्रीम से त्वचा का जलयोजन काफी बढ़ जाता है, 2018)
    • एक अल्पज्ञात तथ्य यह है कि लैक्टिक एसिड भी एक एंटीऑक्सीडेंट है; यह पानी में मौजूद भारी धातुओं को कुचल सकता है, जिससे उन्हें स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने और कोलेजन-डिग्रेडिंग एंजाइम जारी करने से रोका जा सकता है। (एमडीपीआई), (युकी यामामोटो, 2006) , (बारबरा अल्जीर्ट-ज़िलिंस्का एमएससी, 2018)
    • लैक्टिक एसिड हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने और आपकी त्वचा की टोन को एक समान करने में विशेष रूप से सहायक साबित हो सकता है, मुख्य रूप से इसके एक्सफोलिएशन गुणों के कारण। (सर्जन, अमेरिकन सोसायटी ऑफ प्लास्टिक)
    • लैक्टिक एसिड ब्रेकआउट्स और महीन रेखाओं को महत्वपूर्ण रूप से कम कर सकता है। (टुडे मेडिकल न्यूज़)
    • लैक्टिक एसिड अधिक सेरामाइड बनाने के लिए प्रोत्साहित करके त्वचा की बाधा को मजबूत करता है, जो स्वस्थ त्वचा का एक प्रमुख घटक है। (फैब्रीज़ियो स्पाडा 1, 2018)
    • मुँहासे के इलाज के लिए अक्सर लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग किया जाता है। (श्यू-चुंग टैंग1, त्वचा पर अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड का दोहरा प्रभाव, 2018)
    • लैक्टिक एसिड का उपयोग केराटोसिस पिलारिस, उर्फ़ "चिकन बम्प्स" के इलाज के लिए किया जाता है जो आपकी बाहों के पीछे या पैरों पर दिखाई देते हैं। (मिगाला, 2020)
    • लैक्टिक एसिड एक प्रभावी रोगाणुरोधी के रूप में। यह सोरायसिस, एक्जिमा और मुँहासे जैसी मध्यम त्वचा स्थितियों के इलाज के रूप में उनके साथ काम करता है। (वेबएमडी संपादकीय योगदानकर्ता, डैन ब्रेनन, एमडी, 2021)
    • कुल मिलाकर, खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार त्वचा पर लैक्टिक एसिड के उपयोग के कुछ संभावित लाभों में शामिल हैं: (अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन, 2022)
    • जमा हुई मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना।
    • सेल टर्नओवर में वृद्धि।
    • मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को हटाना।
    • त्वचा की रंगत और बनावट में सुधार।
    • महीन रेखाओं और सतह की झुर्रियों को चिकना करना।
    • छिद्रों को खोलना और साफ़ करना.

लैक्टिक एसिड जानकारी:

आईएनसीआई: लैक्टिक एसिड

इसे 2-हाइड्रॉक्सीप्रोपियोनिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है

सीएएस संख्या: 50-21-5 (विशेष रसायन)

कोसिंग सूचना: 34809

सूरत: तरल

गंध: मीठा



गुलाब का बीज

ऐसा कहा जाता है कि मिस्र की खूबसूरत रानी क्लियोपेट्रा केवल दूध से स्नान करती थी। खैर, पता चला कि उसने शायद अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए ऐसा किया। उसने हम सभी से पहले लैक्टिक एसिड की शक्ति की खोज की होगी!

स्वीडिश रसायनज्ञ कार्ल विल्हेम शीले पहले व्यक्ति थे जिन्होंने खट्टा दूध से यौगिक को अलग किया था, और 1800 के दशक के अंत में, जर्मन फार्मासिस्ट बोह्रिंगर इंगेलहेम ने लैक्टिक एसिड का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का तरीका खोजा जब उन्हें एहसास हुआ कि यह खट्टा दूध में किण्वित चीनी और स्टार्च का उपोत्पाद है। बैक्टीरिया. मैकग्रेगर कहते हैं, "लैक्टिक एसिड एक हल्का छीलने वाला एजेंट है, जो ताकत पर निर्भर करता है।" वह यह भी नोट करती है कि यह "त्वचा को चिकना कर सकता है, उसे चमकदार बना सकता है।" आप लैक्टिक एसिड को उन्हीं स्थानों पर पा सकते हैं, जहां अन्य अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) पाए जाते हैं, जिनमें वे उत्पाद भी शामिल हैं जो विज्ञापन करते हैं कि उनमें एएचए हैं, लेकिन यह निर्दिष्ट नहीं करते कि उनमें कौन सा है।

लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (या AHA) है जो शर्करा के किण्वन द्वारा निर्मित होता है। यह अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड है जिसका उपयोग छिलके वाले उत्पादों के लिए सबसे अधिक बार किया जाता है। पुरानी सतह की त्वचा कोशिकाओं को हटाने को प्रोत्साहित करके त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए बहुत उपयोगी है।

लैक्टिक एसिड कार्बोहाइड्रेट (चीनी, स्टार्च) के जीवाणु किण्वन (विभिन्न लैक्टोबैसिली) द्वारा निर्मित होता है। शुद्ध सुक्रोज, स्टार्च से ग्लूकोज, कच्ची चुकंदर का रस अक्सर लगाया जाता है। (मेक)

लैक्टिक एसिड के साथ हमारा उत्पाद


एक्सफ़ोलिएशन लाइटनिंग और सुरक्षा: स्किन लाइटनिंग त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करते समय, हाइड्रोक्विनोन के बजाय प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करना हमेशा प्राथमिकता दी जानी चाहिए। स्किन लाइटनिंग सीरम असमान त्वचा टोन को उज्ज्वल करने और समग्र त्वचा स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए एक प्राकृतिक फॉर्मूलेशन है। इसमें प्रकृति के सबसे प्रभावी पोषक तत्व, लैक्टिक एसिड, शहतूत का अर्क और चाय के पेड़ का तेल मिला हुआ है जो काले धब्बों, धब्बों और रंजकता को दूर करने और कम करने के लिए है ; यह संतुलित प्राकृतिक पीएच स्तर के साथ त्वचा को आराम भी देता है।


लैक्टिक एसिड: एएचए में लैक्टिक एसिड सबसे प्रसिद्ध और शोधित है। यह त्वचा कोशिकाओं की बाहरी परत के बीच के बंधन को तोड़कर मृत त्वचा को धीरे से हटा सकता है और पुरानी सतह त्वचा कोशिकाओं को हटाने को प्रोत्साहित करके इसे फिर से जीवंत कर सकता है। यह अनियमित महीन रेखाओं, रंजकता को कम करता है और बढ़े हुए छिद्रों को कम करता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को चिकना और एकसमान रंग देता है; साथ ही, एसिड का अणु इसे नरम बनाता है।

लैक्टिक एसिड में रासायनिक यौगिक:


आणविक सूत्र CH3CH(OH)COOH

गुलाब के तेल की रासायनिक संरचना

लैक्टिक एसिड अनुसंधान निष्कर्ष

एएचए के बीच लैक्टिक एसिड दूसरा सबसे प्रसिद्ध और सबसे अच्छी तरह से शोध किया गया है। लैक्टिक एसिड संभवतः सबसे पुराने सक्रिय पदार्थों में से एक है, जिसके बारे में महिलाओं ने देखा है कि इसके त्वचा के लिए कुछ अच्छे लाभ हैं।

किंवदंती है कि प्राचीन मिस्र में क्लियोपेट्रा खट्टे दूध से नहाती थी । और हाँ, आपने सही अनुमान लगाया: खट्टा दूध लैक्टिक एसिड का एक प्रमुख प्राकृतिक स्रोत है।

एएचए के रूप में यह लैक्टिक एसिड के बारे में भी सच है कि यह मृत त्वचा कोशिकाओं को धीरे से हटा सकता है जिससे नीचे की ताजा, चिकनी, अच्छी त्वचा का पता चलता है (ह्यूई-चुन हुआंग, 2020)। यह AHAs की एक अद्भुत संपत्ति है, और यह अकेले ही हमें पूर्ण प्रशंसक बनाती है!

लेकिन ग्लाइकोलिक एसिड की तरह, लैक्टिक एसिड भी कुछ और जानता है। हालाँकि, "कुछ और" उन दोनों के लिए थोड़ा अलग है। अंतर इस तथ्य से उत्पन्न होता है कि लैक्टिक एसिड का अणु बड़ा होता है

बड़े अणु के कारण यह त्वचा में कम प्रभावी ढंग से प्रवेश कर पाता है। इसका मतलब है कि एक तरफ लैक्टिक एसिड अधिक कोमल होता है और दूसरी तरफ एंटी-एजिंग गुण शायद थोड़ा कम प्रभावी होते हैं।

हालांकि लैक्टिक एसिड की कोलेजन बढ़ाने की क्षमता इतनी अच्छी तरह साबित नहीं हुई है, लेकिन ऐसे अध्ययन हैं जो बताते हैं कि इसमें महान एंटी-एजिंग गुण भी हैं (यदि सही पीएच पर सही एकाग्रता में उपयोग किया जाता है)।


1996 में किए गए एक अध्ययन (चोई, 2001) ने 5% और 12% लैक्टिक एसिड उपचार की तुलना की और त्वचा की बाहरी (एपिडर्मिस) और मध्य (डर्मिस) परत पर उनके प्रभाव की जांच की। परिणाम यह हुआ कि दोनों उपचारों का एक्सफ़ोलिएशन प्रभाव अच्छा था, लेकिन 5% उपचार ने केवल एपिडर्मिस को प्रभावित किया जबकि 12% उपचार ने डर्मिस और एपिडर्मिस दोनों को प्रभावित किया।

त्वचा के लिए लैक्टिक एसिड

लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड है जो दूध से प्राप्त होता है। यह त्वचा की ऊपरी परतों को हटा देता है और नई, हल्की त्वचा को उजागर करने की अनुमति देता है। आपकी जांघों, कोहनी और अंडरआर्म्स के आसपास हाइपरपिग्मेंटेशन में मदद करने के अलावा, यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने और आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों जैसे हाथों और पैरों को एक्सफोलिएट करने में भी मदद कर सकता है। (वेबएमडी संपादकीय योगदानकर्ता, डैन ब्रेनन, एमडी, 2021)

  1. एक्सफोलिएशन: ((ह्यूई-चुन हुआंग, 2020) अन्य एएचए की तरह, लैक्टिक एसिड अपनी मजबूत एक्सफोलिएशन क्रिया के लिए जाना जाता है। यह आपकी त्वचा की ऊपरी परत से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, यह सुनिश्चित करता है कि नई कोशिकाएं उत्पन्न हों। एक्सफोलिएशन उनमें से एक है त्वचा की देखभाल के सबसे महत्वपूर्ण पहलू क्योंकि यदि आप मृत त्वचा कोशिकाओं को जमा होने देते हैं, तो इससे त्वचा की समस्याएं जैसे सुस्त त्वचा टोन, मुँहासे और यहां तक ​​​​कि महीन रेखाओं की उपस्थिति भी हो सकती है। लैक्टिक एसिड मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाएगा, जिससे आपकी त्वचा सुंदर दिखेगी। उज्ज्वल और भीतर से स्वस्थ है। लैक्टिक एसिडकोशिका कारोबार को तेज करता है और कोशिका नवीकरण को उत्तेजित करता है - वह प्रक्रिया जिसके द्वारा आपकी त्वचा पुरानी कोशिकाओं को हटा देती है और उन्हें नई कोशिकाओं से बदल देती है। (श्यू-चुंग टैंग 1, 2018) परिणामस्वरूप, यह आपको देता है चमकदार रंगत, साथ ही चिकनी और मुलायम त्वचा।
  2. मॉइस्चराइजेशन: (स्पैडा एफ, 2018) एएचए परिवार के अन्य सदस्यों की तुलना में, लैक्टिक एसिड के बारे में अनोखी बात यह है कि यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। क्लिनिकल, कॉस्मेटिक और इन्वेस्टिगेशनल डर्मेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध में पाया गया कि लैक्टिक एसिड वास्तव में त्वचा के मॉइस्चराइजेशन के अपने तंत्र की नकल कर सकता है और खुद को हाइड्रेटेड रखने की क्षमता में सुधार कर सकता है, जिससे शुष्क त्वचा को रोका जा सकता है। यह सुनिश्चित करना कि त्वचा अच्छी तरह से नमीयुक्त रहे, महीन रेखाओं के जोखिम को भी कम करता है। यह त्वचा के प्राकृतिक नमी कारक या उसके खुद को हाइड्रेटेड रखने के तरीके को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  3. कोलेजन उत्तेजना: ( एमडीपीआई ) 25 वर्ष की आयु के बाद इसका उत्पादन कम होने लगता है। पता चला, आप कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी त्वचा पर लैक्टिक एसिड लगा सकते हैं! इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप उम्र बढ़ने के लक्षणों से दूर रहेंगे। एक अल्पज्ञात तथ्य यह है कि लैक्टिक एसिड भी एक एंटीऑक्सीडेंट है; यह पानी में मौजूद भारी धातुओं को कुचल सकता है, जिससे उन्हें स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने और कोलेजन-डिग्रेडिंग एंजाइम जारी करने से रोका जा सकता है।
  4. हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है: (सर्जन, अमेरिकन सोसाइटी ऑफ प्लास्टिक) यदि आपने अपनी त्वचा पर हाइपरपिग्मेंटेशन देखा है, तो आपको निश्चित रूप से लैक्टिक एसिड पर ध्यान देना चाहिए । लैक्टिक एसिड हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने और आपकी त्वचा की टोन को एक समान करने में विशेष रूप से सहायक साबित हो सकता है, मुख्य रूप से इसके एक्सफोलिएशन गुणों के कारण। इसमें कोई संदेह नहीं है कि लैक्टिक एसिड आपके त्वचा संबंधी स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि यह सूर्य के प्रति संवेदनशीलता पैदा कर सकता है। इसलिए इसे केवल रात के समय ही लगाएं और अगली सुबह सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर न निकलें। आप बस थोड़ी सी देखभाल के साथ अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए लैक्टिक एसिड का उपयोग कर सकते हैं!

चेहरे के लिए लैक्टिक एसिड

लैक्टिक एसिड ब्रेकआउट्स और महीन रेखाओं को महत्वपूर्ण रूप से कम कर सकता है। (टुडे मेडिकल न्यूज) लैक्टिक एसिड अधिक सेरामाइड्स बनाने के लिए प्रोत्साहित करके त्वचा की बाधा को मजबूत करता है, जो स्वस्थ त्वचा का एक प्रमुख घटक है, इसे अक्सर संवेदनशील त्वचा के लिए अनुशंसित किया जाता है, हालांकि सभी प्रकार की त्वचा इसका उपयोग कर सकती है। (फैब्रीज़ियो स्पाडा 1, 2018)

लैक्टिक एसिड त्वचा के माइक्रोबायोम को भी दृढ़ता से प्रभावित करता है, त्वचा की सतह में पदार्थ पी नामक न्यूरोपेप्टाइड के साथ सकारात्मक रूप से बातचीत करके इसकी रक्षा की पहली पंक्ति को मजबूत रखने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर तनाव के संकेत तेजी से फैलते हैं। (एमडीपीआई) (आर. स्फ़्रिसो, 2019) इसके मलिनकिरण-लुप्तप्राय परिणाम अतिरिक्त मेलेनिन (त्वचा रंगद्रव्य) से जुड़े ब्रेकआउट के बाद के निशानों पर भी लागू होते हैं और यह ब्रेकआउट के बाद गुलाबी से लाल निशानों के लुप्त होने में तेजी लाने में मदद करता है। (शौकीन, 2016)

मुँहासे के लिए लैक्टिक एसिड:

मुँहासे के इलाज के लिए अक्सर लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग किया जाता है। जिन उत्पादों में लैक्टिक एसिड होता है उनमें क्लींजर, क्रीम और लोशन शामिल हैं। इसका उपयोग अक्सर घरेलू छिलकों और मास्क में किया जाता है। शोध साक्ष्य से पता चलता है कि मास्क और छिलके की तरह लैक्टिक एसिड के संपर्क में आने का समय, यह कितना प्रभावी है, इसमें योगदान देगा। (श्यू-चुंग तांग1, 2018)

शरीर के लिए लैक्टिक एसिड

लैक्टिक एसिड एक प्रभावी रोगाणुरोधी के रूप में। कुछ शोध बताते हैं कि लैक्टिक एसिड और प्रोबायोटिक सप्लीमेंट संवेदनशील त्वचा में मदद कर सकते हैं। कुछ सूजन संबंधी प्रतिक्रियाओं को ठीक करने के लिए मिलकर, वे दोनों त्वचा को माइक्रोबियल संतुलन दे सकते हैं। जबकि प्रोबायोटिक्स आंत को संतुलित करके अधिक गहन विनियमन को बढ़ावा देते हैं, लैक्टिक एसिड सोरायसिस, एक्जिमा और मुँहासे जैसी मध्यम त्वचा स्थितियों के इलाज के रूप में उनके साथ काम करता है। (वेबएमडी संपादकीय योगदानकर्ता, डैन ब्रेनन, एमडी, 2021)

चेहरे के अलावा, लैक्टिक एसिड को अक्सर बॉडी लोशन में शामिल किया जाता है। विशेष रूप से , इसका उपयोग केराटोसिस पिलारिस, उर्फ ​​"चिकन बम्प्स" के इलाज के लिए किया जाता है जो आपकी बाहों के पीछे या पैरों पर दिखाई देते हैं। त्वचा की स्थिति हानिरहित है लेकिन अक्सर परेशान करने वाली होती है। डॉ. होल्मिग कहते हैं, लैक्टिक एसिड इन छोटे उभारों की देखभाल कर सकता है, लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपको लोशन को लंबे समय तक नियमित रूप से लगाना चाहिए। (मिगाला, 2020)

लैक्टिक एसिड बनाम अन्य एसिड

यदि आप सोच रहे हैं कि यह अन्य एसिड, जैसे, ग्लाइकोलिक एसिड , से कैसे भिन्न है, तो लैक्टिक एसिड अणु वास्तव में बड़ा होता है, इसलिए यह इतनी गहराई तक प्रवेश नहीं कर सकता है - इसके बजाय, आप अधिक सतह उपचार (पॉलिशिंग, फर्मिंग) प्राप्त कर रहे हैं। अच्छाई को निखारने वाला)। हालाँकि, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह अच्छी खबर है, जो संभवतः इसके प्रभावों को बेहतर ढंग से सहन करने में सक्षम होंगे। हालांकि, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह सिर्फ अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि इसका मतलब है कि ग्लाइकोलिक या सैलिसिलिक एसिड की तुलना में लैक्टिक एसिड में जलन पैदा करने और आपकी त्वचा के पीएच को बाधित करने की संभावना भी कम होती है। इतना कि कोई भी इसका उपयोग कर सकता है। यदि आप मुँहासे वाली त्वचा वाले व्यक्ति हैं, जिसे बहुत अधिक एक्सफोलिएशन की आवश्यकता होती है, तो आप लैक्टिक एसिड के उपयोग को सैलिसिलिक जैसी किसी गहरी चीज़ के उपयोग के साथ बदल सकते हैं, जो मृत त्वचा को साफ कर देगा (फेथ एक्सयूई, 2022) और आपके छिद्रों को गहराई से साफ कर देगा।

लैक्टिक एसिड का उपयोग

विशिष्ट उपयोग स्तर 1-20% के बीच है।

लैक्टिक एसिड 2.5% के अधिकतम स्तर और पीएच ≥ 5 तक

का उपयोग कैसे करें

आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में लैक्टिक एसिड एक्सफ़ोलिएंट चरण क्लींजिंग और टोनिंग के बाद प्रतिदिन एक या दो बार किया जाता है। आवेदन के बाद, आप अपने अन्य लीव-ऑन उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, दिन के दौरान सनस्क्रीन और रात में मॉइस्चराइज़र (यदि आवश्यक हो) के साथ समाप्त कर सकते हैं।

अंडरआर्म्स के लिए लैक्टिक एसिड - क्या यह वास्तव में काम करता है?

पसीना आना हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा है। हम सभी के पास अपने तापमान को संतुलित करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए लगभग चार मिलियन पसीने की ग्रंथियां होती हैं। पसीने के बिना, हम आसानी से गर्म हो सकते हैं और हमारे शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। पसीने का टूटना

हमारे शरीर में दो मुख्य पसीने की ग्रंथियाँ होती हैं: एक्राइन पसीने की ग्रंथियाँ जो पानी जैसा और नमकीन पसीना पैदा करती हैं, और एपोक्राइन पसीने की ग्रंथियाँ जो हमारे शरीर के बगल और कमर जैसे क्षेत्रों में पाई जाती हैं। बैक्टीरिया वहां रहते हैं जहां हमारी एपोक्राइन पसीने की ग्रंथियां स्थित होती हैं, और जब हम पसीना पैदा करते हैं, तो यह जीवाणु रसायनों को तोड़ देता है; इसका उत्पादन मलिनकिरण और एक अचूक गंध दोनों पैदा करता है। हमारी बगलों का सामान्य पीएच संतुलन 5.5 है, लेकिन जब बैक्टीरिया वहां रहते हैं और पनपते हैं जहां हमारी एपोक्राइन पसीने की ग्रंथियां होती हैं, तो असंतुलन एक कठिन लड़ाई की तरह लग सकता है।

पसीने के साथ आने वाली बदबू और दाग-धब्बों को ठीक करने के लिए बहुत पुरानी तरकीबें और उपाय मौजूद हैं, खासकर जब अंडरआर्म्स की बात आती है, और बाजार में उपलब्ध सबसे लोकप्रिय सामग्रियों में से एक है लैक्टिक एसिड।

लैक्टिक एसिड एक अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड है जो आसानी से आपकी त्वचा में प्रवेश कर सकता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा सकता है। लैक्टिक एसिड का उपयोग करते समय, लाभों में शामिल हैं:

  • हल्की त्वचा, विशेषकर बदरंग क्षेत्रों में
  • नई कोशिका वृद्धि उत्तेजना
  • संतुलित pH स्तर

जबकि हल्की त्वचा और उत्तेजित कोशिका वृद्धि उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जिनके अंडरआर्म गहरे हैं, लैक्टिक एसिड के सबसे शक्तिशाली लाभों में से एक आपके बगल के पीएच स्तर को संतुलित करने की क्षमता है। लैक्टिक एसिड का प्रवेश आसानी से आपके बगल में संतुलन बहाल कर सकता है, आपके पसीने को तोड़ने वाले बैक्टीरिया को हटाकर एक ताजा और गंधहीन वातावरण बना सकता है। इसने विभिन्न प्रकार की त्वचा वाले लोगों के लिए अद्भुत काम किया है और जल्द ही यह बाजार में सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से एक बन गया है।

आपकी त्वचा पर लगाया जाने वाला कठोर एक्सफोलिएंट - विशेष रूप से अंडरआर्म्स जितना संवेदनशील क्षेत्र - जलन, हाइपरपिग्मेंटेशन और अन्य हानिकारक प्रभाव पैदा कर सकता है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए सिर्फ एक चेतावनी से अधिक, दैनिक आधार पर आपके शरीर पर एसिड लगाना आसानी से फायदे से अधिक नुकसान पहुंचाता है।

उपचार व्यवस्था//टिप्स

अन्य एएचए के साथ-साथ लैक्टिक एसिड भी बढ़ जाता है

(अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन, 2022) सूर्य के प्रति त्वचा की संवेदनशीलता। नतीजतन, लोगों को हमेशा सनस्क्रीन लगाना चाहिए अगर वे अपनी त्वचा देखभाल की दिनचर्या में एएचए को शामिल करते हैं। महत्वपूर्ण: शुद्ध और बिना पतला लैक्टिक एसिड का उपयोग न करें; समाधान

अत्यधिक अम्लीय है और इससे त्वचा में जलन और जलन हो सकती है। केवल बाहरी उपयोग। कृपया ध्यान दें कि इस घटक का उपयोग करते समय

नियमित रूप से त्वचा देखभाल उत्पादों में, त्वचा बहुत संवेदनशील होगी और इसे धूप से बचाने की जरूरत है, सनस्क्रीन या कोई भी प्रयोग करें

अन्य सुरक्षा. उत्पाद लेबल पर सभी निर्देशों का पालन करें या खुराक के लिए डॉक्टर से पूछें।

सावधानी:

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन (एएडी) का सुझाव है कि एक व्यक्ति त्वचा देखभाल उत्पादों का परीक्षण इस प्रकार करता है:

  1. उत्पाद को परीक्षण वाले स्थान पर लगाना, जैसे कोहनी का मोड़ या बांह के नीचे का भाग। लोगों को इसे 7-10 दिनों के लिए दिन में दो बार करना चाहिए, उसी मात्रा और मोटाई का उपयोग करते हुए जब वे उत्पाद को सामान्य रूप से लगा रहे होते।
  2. जब तक पैकेट पर दिए गए निर्देशों का सुझाव दिया जाए तब तक उत्पाद को ऐसे ही छोड़ दें।
  3. यदि कोई जलन या सूजन न हो तो उत्पाद का उपयोग करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों:

  • क्या मुझे अपनी त्वचा की देखभाल में लैक्टिक एसिड की आवश्यकता है?

त्वचा के लिए लैक्टिक एसिड के कुछ फायदे हैं। यह अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, काले धब्बों को हल्का करता है, और संवेदनशील त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा पर महीन रेखाओं और झुर्रियों को बेहतर बनाता है। लैक्टिक एसिड का उपयोग ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) त्वचा देखभाल उत्पादों और पेशेवर उपचारों में किया जाता है।

  • क्या लैक्टिक एसिड त्वचा को चमकदार बनाता है?

अपनी एक्सफ़ोलीएटिंग क्रिया के माध्यम से, लैक्टिक एसिड का उपयोग मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, रंग को उज्ज्वल करने, हाइपरपिग्मेंटेशन को हल्का करने और महीन रेखाओं की उपस्थिति में सुधार करने के लिए किया जाता है। अन्य एसिड से भिन्न, यह मॉइस्चराइजिंग भी है, यही कारण है कि आप इसे त्वचा देखभाल उत्पादों में देखेंगे।

  • लैक्टिक एसिड किस प्रकार की त्वचा के लिए सर्वोत्तम है?

लैक्टिक एसिड सभी प्रकार की त्वचा पर काम करता है, हालांकि संवेदनशील, शुष्क और परिपक्व त्वचा के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। “यदि लोग एक्सफ़ोलीएटिंग के बारे में अधिक संवेदनशील या सतर्क हैं तो यह उन पहले एक्सफ़ोलीएटिंग एसिड में से एक होना चाहिए जिनका उपयोग लोग करते हैं।

  • क्या लैक्टिक एसिड तैलीय या शुष्क त्वचा के लिए बेहतर है?

ग्लाइकोलिक एसिड सामान्य से तैलीय त्वचा के प्रकारों द्वारा बेहतर सहन किया जा सकता है, और अक्सर असमान त्वचा बनावट के लिए इसकी सलाह दी जाती है क्योंकि यह त्वचा की परत में गहराई तक प्रवेश कर सकता है। दूसरी ओर, लैक्टिक एसिड एक हल्का एक्सफोलिएंट है जो शुष्क या संवेदनशील त्वचा के लिए आदर्श हो सकता है।

  • क्या लैक्टिकएसिड का उपयोग शरीर पर किया जा सकता है?

लैक्टिक एसिड शरीर पर कहीं भी खुरदुरी, शुष्क त्वचा के लिए एक सौम्य लेकिन प्रभावी एक्सफ़ोलीएटिंग घटक है, विशेष रूप से आपके पैरों की पपड़ीदार त्वचा , आपकी बाहों के पीछे की उबड़-खाबड़ त्वचा , कोहनी, घुटनों और कॉलस के लिए।

  • क्या लैक्टिक एसिड छिद्रों को कसता है?

ग्लाइकोलिक एसिड और लैक्टिक एसिड जैसे अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा पर रीटेक्सचराइजिंग प्रभाव डाल सकते हैं। जिन उत्पादों में ये सामग्रियां होती हैं उनका उपयोग मृत त्वचा कोशिकाओं, तेल और अन्य मलबे को हटाने में मदद करके बढ़े हुए छिद्रों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है जो छिद्रों के अंदर और त्वचा की सतह पर जमा हो गए हैं।

  • क्या लैक्टिक एसिड AHA या BHA है?

लैक्टिक एसिड एक अन्य सामान्य AHA है। फलों से बने अन्य एएचए के विपरीत, लैक्टिक एसिड दूध में लैक्टोज से बनाया जाता है। यह अपने महत्वपूर्ण एक्सफोलिएशन और एंटी-एजिंग प्रभावों के लिए भी जाना जाता है।

  • आपको कितनी बार लैक्टिक एसिड लगाना चाहिए?

पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करके शुरुआत करें—कई लोग हर दूसरी रात या यहां तक ​​कि सप्ताह में एक या दो बार लैक्टिक एसिड का उपयोग करने की सलाह देते हैं। थोड़ी सी झुनझुनी या लालिमा सामान्य है, लेकिन यदि आपको कुछ अधिक तीव्र अनुभव होता है, तो अपने त्वचा रोग विशेषज्ञ से बात करें। मॉइस्चराइज़र की परत लगाएं.

  • क्या मैं लैक्टिक एसिड के बाद मॉइस्चराइज़ कर सकता हूँ?

लैक्टिक एसिड एक समय-परीक्षणित एक्सफ़ोलीएटर है जो गहरी जलयोजन प्रदान करता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में लैक्टिक एसिड को शामिल करने के लिए, क्लींजर से शुरुआत करें, उसके बाद सीरम और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं।

  • क्या गर्भावस्था में लैक्टिक एसिड का उपयोग सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान एएचए उपचार का उपयोग सुरक्षित है। हालाँकि, यदि कोई व्यक्ति गर्भवती है तो उसे उपचार कराने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए

  • क्या अन्य एंटी-एजिंग उत्पादों के साथ लैक्टिक एसिड का उपयोग सुरक्षित है?

लोग विटामिन सी और रेटिनोइड क्रीम जैसे अन्य एंटी-एजिंग उत्पादों के साथ लैक्टिक एसिड युक्त उत्पादों का वैकल्पिक उपयोग कर सकते हैं।

  • लैक्टिक एसिड को काम करने में कितना समय लगता है?

लैक्टिक एसिड को काम करने में लगने वाला समय उत्पाद और रासायनिक छिलके की तीव्रता पर निर्भर करता है।

  • लैक्टिक एसिड का उपयोग किसे करना चाहिए?

मुँहासे प्रवण त्वचा वाला कोई भी व्यक्ति। त्वचा पर किसी भी दुष्प्रभाव या आगे की चिड़चिड़ापन का पता लगाने के लिए बस पहले एक पैच परीक्षण करना याद रखें।

  • लैक्टिक एसिड किस लिए जाना जाता है?

लैक्टिक एसिड अपने एक्सफोलिएटिंग गुणों के लिए जाना जाता है; हालाँकि, इसके अन्य लाभ भी हैं।

  • क्या लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ करने में मदद करता है?

लैक्टिक एसिड एक प्रकार का AHA है जो कई एक्सफ़ोलीएटिंग त्वचा देखभाल उत्पादों में मौजूद होता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटा देता है और त्वचा की बनावट में सुधार करने, काले धब्बे कम करने, महीन रेखाओं को चिकना करने और छिद्रों को साफ करने में मदद कर सकता है।

  • क्या आप लैक्टिक एसिड को रात भर के लिए छोड़ देते हैं?

जब आप पहली बार लैक्टिक एसिड का उपयोग शुरू करते हैं तो कई त्वचा देखभाल विशेषज्ञ धीमी गति से काम करने की सलाह देते हैं, लेकिन हमारा नियमित उपयोग के लिए पर्याप्त कोमल है। लेकिन इसके पुनर्स्थापनात्मक गुणों के कारण, रात में लैक्टिक एसिड का उपयोग करना सबसे अच्छा है। रात भर त्वचा की गंभीर देखभाल के लिए हमारा पिछला ब्लॉग देखें।

  • क्या लैक्टिक एसिड हयालूरोनिक एसिड से बेहतर है?

जबकि लैक्टिक एसिड उन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देगा, हयालूरोनिक एसिड त्वचा को पोषण देता है। इन दोनों 'एसिड' के उपयोग में कई समानताएं हैं, लेकिन दो प्रमुख अंतर हैं: लैक्टिक एसिड का उपयोग मुँहासे के इलाज के लिए किया जा सकता है, जबकि हयालूरोनिक एसिड का नहीं;

  • क्या आप गीली त्वचा पर लैक्टिक एसिड लगाते हैं?

नहीं, आप सफाई के बाद सीधे सूखी त्वचा पर लगाएं और अपने अन्य उत्पादों के साथ इसका पालन करें।

  • क्या लैक्टिक एसिड रेटिनॉल जितना अच्छा है?

लैक्टिक एसिड उन ग्राहकों के लिए रेटिनॉल का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है जो रेटिनॉल का उपयोग नहीं कर सकते हैं या इसके स्मूथिंग, ब्राइटनिंग लाभों के लिए रात में रेटिनॉल बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा इसे सहन कर सकती है, तो दोनों उत्पादों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर आपको सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त होंगे।

  • क्या लैक्टिक एसिड त्वचा को सूर्य के प्रति संवेदनशील बनाता है?

अन्य एएचए की तरह, लैक्टिक एसिड सूर्य की संवेदनशीलता को बढ़ाता है, इसलिए आपको इनका उपयोग कभी भी सुबह के समय नहीं करना चाहिए।

  • क्या लैक्टिक एसिड त्वचा को चमकदार बनाता है?

यह त्वचा को चमकदार बनाता है। एक्सफ़ोलिएशन आपकी त्वचा को पुनर्जीवित कर सकता है, इसे सुस्त से हटाकर चमकदार और स्वस्थ बना सकता है। लैक्टिक एसिड द्वारा आपकी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ, आप पाएंगे कि आपका रंग स्पष्ट रूप से उज्ज्वल दिखता है और आपकी त्वचा का रंग भी एक समान दिखाई देता है।

  • क्या लैक्टिक एसिड काले घेरों से छुटकारा दिलाता है?

काले घेरों के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले छिलके आर्जिनिन और लैक्टिक एसिड छिलके हैं।

  • क्या त्वचा विशेषज्ञ लैक्टिक एसिड की सलाह देते हैं?

डॉ. जालिमन कहते हैं, "संवेदनशील त्वचा के लिए लैक्टिक एसिड पसंदीदा एसिड है।" फिर भी, अन्य एएचए की तरह, आपको पहली बार लैक्टिक एसिड आज़माते समय सतर्क रहना चाहिए। विशेषज्ञ रेटिनॉल का उपयोग करते समय लैक्टिक एसिड वाले उत्पादों का उपयोग नहीं करने का सुझाव देते हैं, क्योंकि संयोजन से लालिमा हो सकती है।

  • परिणाम देखने के लिए कितने लैक्टिक एसिड छिलके उतारें?

इस मामले में आपका सबसे अच्छा दांव प्रति सप्ताह 1-2 बार लैक्टिक एसिड पील का उपयोग करना होगा। ग्लाइकोलिक एसिड की तुलना में लैक्टिक एसिड कम जलन पैदा करने वाला और शुष्क होता है, और त्वचा को बेहतर नमी बनाए रखने में मदद करता है।

  • लैक्टिक एसिड का कितना प्रतिशत त्वचा के लिए अच्छा है?

12% सांद्रता में लैक्टिक एसिड का उपयोग करने पर, त्वचा मजबूत और मोटी हो जाती है। परिणामस्वरूप, समग्र रूप से चिकनी उपस्थिति और कम महीन रेखाएँ और गहरी झुर्रियाँ होती हैं।



आगे पढ़ने के लिए सुझाए गए शोध पत्र:

बारबरा अल्जीर्ट-ज़िलिंस्का एमएससी, पीएम (2018, 09 30)। लैक्टिक और लैक्टोबायोनिक एसिड आमतौर पर मॉइस्चराइजिंग यौगिक होते हैं। लैक्टिक और लैक्टोबायोनिक एसिड आमतौर पर मॉइस्चराइजिंग यौगिकों के रूप में । doi: https://doi.org/10.1111/ijd.14202


शेउ-चुंग तांग1, 2. ए.-एच. (2018, 04 10)। त्वचा पर अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड का दोहरा प्रभावdoi:10.3390/अणु23040863

सन्दर्भ:

  • (रा)। Makecosmetics.com से लिया गया बारबरा अल्जीर्ट-ज़िलिंस्का एमएससी, पीएम (2018, 09 30)। लैक्टिक और लैक्टोबायोनिक एसिड आमतौर पर मॉइस्चराइजिंग यौगिक होते हैं। लैक्टिक और लैक्टोबायोनिक एसिड आमतौर पर मॉइस्चराइजिंग यौगिकों के रूप में doi: https://doi.org/10.1111/ijd.14202
  • चोई, ईएच (2001, 03)। बाल रहित चूहों की सामान्य त्वचा बाधा पर सामयिक α-हाइड्रॉक्सीएसिड का प्रभाव। बाल रहित चूहों की सामान्य त्वचा बाधा पर सामयिक α-हाइड्रॉक्सीएसिड का प्रभाव (पबमेड)। doi:10.1046/j.1365-2133.2001.04011.x
  • फैब्रीज़ियो स्पाडा 1, टीएम (2018, 10 15)। त्वचा की अपनी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग प्रणालियों की नकल करने के लिए तैयार की गई क्रीम से त्वचा का जलयोजन काफी बढ़ जाता है। त्वचा की अपनी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग प्रणाली की नकल करने के लिए तैयार की गई क्रीम से त्वचा का जलयोजन काफी बढ़ जाता है। doi:10.2147/सीसीआईडी.एस177697
  • फेथ ज़ू, आरएन (2022)। केराटोसिस पिलारिस: यह क्या है और इसका इलाज कैसे करें। BYRDIE। https://www.byrdie.com/keratose-pilaris से लिया गया
  • ह्युई-चुन हुआंग, आईजे-एम। (2020)। त्वचा के स्वास्थ्य और मेलानोजेनेसिस निषेध के लिए लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड, 21 (7), 11. doi:10.2174/1389201021666200109104701
  • ह्युई-चुन हुआंग, आईजे-एम। (2020)। त्वचा के स्वास्थ्य और मेलानोजेनेसिस निषेध के लिए लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड। त्वचा के स्वास्थ्य और मेलानोजेनेसिस निषेध के लिए लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड, 21 (7), 12. doi:10.2174/1389201021666200109104701
  • मिगाला, जे. (2020)। एक त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार, लैक्टिक एसिड आपकी त्वचा की देखभाल के लिए आवश्यक सौम्य एएचए है। प्रिवेंशन.कॉम. https://www.prevention.com/beauty/skin-care/a32743734/what-is-lactic-acid/ से पुनर्प्राप्त आर. सफ़्रिसो, सीए (2019, 12 25)। त्वचा के गुप्त जीवन का खुलासा - माइक्रोबायोम के साथ आप कभी अकेले नहीं चलते doi:10.1111/ics.12594
  • रूट, आरडब्ल्यू, और इरविंग, एल. (1943)। समुद्री मछली टौटोगा ओनिटिस (लिनन) के संपूर्ण और हेमोलाइज्ड रक्त की ऑक्सीजन-संयोजन शक्ति पर कार्बन डाइऑक्साइड और लैक्टिक एसिड का प्रभाव। द बायोलॉजिकल बुलेटिन, 84 (3), 207-212.श्यू-चुंग तांग1, 2. ए.-एच. (2018, 04 10)। त्वचा पर अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड का दोहरा प्रभाव doi:10.3390/अणु23040863
  • शिनोडा, एच., असौ, वाई., सुएत्सुगु, ए., और तनाका, के. (2003)। एम्फीफिलिक बायोडिग्रेडेबल कॉपोलीमर, पॉली (एसपारटिक एसिड-को-लैक्टिक एसिड) का संश्लेषण और लक्षण वर्णन। मैक्रोमोलेक्यूलर बायोसाइंस, 3 (1), 34-43.शोकेन, डी. (2016, 01)। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन। रंग की त्वचा वाले रोगियों में पोस्टइंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26919365/ से लिया गया
  • स्पाडा एफ, बीटी (2018, 08 15)। त्वचा की अपनी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग प्रणालियों की नकल करने के लिए तैयार की गई क्रीम से त्वचा का जलयोजन काफी बढ़ जाता है , 6. doi:https://doi.org/10.2147/CCID.S177697
  • स्पाडा एफ, बीटी (2018, 06 19)। त्वचा की अपनी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग प्रणालियों की नकल करने के लिए तैयार की गई क्रीम से त्वचा का जलयोजन काफी बढ़ जाता है। त्वचा की अपनी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग प्रणाली की नकल करने के लिए तैयार की गई क्रीम से त्वचा का जलयोजन काफी बढ़ जाता है, 2018:11 , 6. doi:https://doi.org/10.2147/CCID.S177697
  • विशेषरसायन. (रा)। दुग्धाम्ल। आईएनसीआई निर्देशिका। https://cosmetics.specialchem.com/inci-ingredients/lactic-acid सर्जन, अमेरिकन सोसायटी ऑफ प्लास्टिक से लिया गया । (रा)। प्लास्टिक सर्जनों की अमेरिकन सोसायटी। https://www.प्लास्टिकसर्जरी.org/कॉस्मेटिक-प्रक्रिया /रासायनिक-पील/लाइट से लिया गया
  • आज चिकित्सा समाचार. (रा)। त्वचा की देखभाल में लैक्टिक एसिड का उपयोग और लाभ। https://www.medicalnewstoday.com/articles/lactic-acid-for-skin से लिया गया
  • अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन। (2022)। अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड. fda.gov. https://www.fda.gov/cosmetics/cosmetic-ingredients/alpha-हाइड्रॉक्सी -एसिड्स से लिया गया
  • वेबएमडी संपादकीय योगदानकर्ता, डैन ब्रेनन, एमडी। (2021)। त्वचा की देखभाल के लिए लैक्टिक एसिड के बारे में क्या जानना है। वेबएमडी. https://www.webmd.com/beauty/lactic-acid-for-skin-care से लिया गया
  • युकी यामामोटो, केयू (2006, 02 10)। जापानी विषयों की मानव त्वचा पर अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड का प्रभाव: रासायनिक छीलने का औचित्य। जापानी विषयों की मानव त्वचा पर अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड का प्रभाव: रासायनिक छीलने का औचित्य। डीओआई: https://doi.org/10.1111/j.1346-8138.2006.00003.x


  |  

More Posts

391 comments

  • Author image
    Lisa oney: October 15, 2024

    God bless DR UROMI for his marvelous work in my life, I was diagnosed of HERPES VIRUS since 2015 and I was taking my medications, I wasn’t satisfied i needed to get the HERPES out of my system, I searched about some possible cure for HERPES i saw a comment about DR.UROMI how he cured HERPES with his herbal medicine, I contacted him and he guided me. I asked for solutions, he started the remedy for my health, he sent me the medicine through UPS SPEED POST. I took the medicine as instructed, in 2 weeks i was totally cured. if you need herbal cure contact Dr uromi on his WhatsAPP number: +2349157203547 because he has a solution to all your problems. Email druromiherbalhome@gmail.com..

  • Author image
    Lisa oney: October 15, 2024

    God bless DR UROMI for his marvelous work in my life, I was diagnosed of HERPES VIRUS since 2015 and I was taking my medications, I wasn’t satisfied i needed to get the HERPES out of my system, I searched about some possible cure for HERPES i saw a comment about DR.UROMI how he cured HERPES with his herbal medicine, I contacted him and he guided me. I asked for solutions, he started the remedy for my health, he sent me the medicine through UPS SPEED POST. I took the medicine as instructed, in 2 weeks i was totally cured. if you need herbal cure contact Dr uromi on his WhatsAPP number: +2349157203547 because he has a solution to all your problems. Email druromiherbalhome@gmail.com..

  • Author image
    Lisa oney: October 15, 2024

    God bless DR UROMI for his marvelous work in my life, I was diagnosed of HERPES VIRUS since 2015 and I was taking my medications, I wasn’t satisfied i needed to get the HERPES out of my system, I searched about some possible cure for HERPES i saw a comment about DR.UROMI how he cured HERPES with his herbal medicine, I contacted him and he guided me. I asked for solutions, he started the remedy for my health, he sent me the medicine through UPS SPEED POST. I took the medicine as instructed, in 2 weeks i was totally cured. if you need herbal cure contact Dr uromi on his WhatsAPP number: +2349157203547 because he has a solution to all your problems. Email druromiherbalhome@gmail.com..

  • Author image
    Lisa oney: October 14, 2024

    God bless DR UROMI for his marvelous work in my life, I was diagnosed of HERPES VIRUS since 2015 and I was taking my medications, I wasn’t satisfied i needed to get the HERPES out of my system, I searched about some possible cure for HERPES i saw a comment about DR.UROMI how he cured HERPES with his herbal medicine, I contacted him and he guided me. I asked for solutions, he started the remedy for my health, he sent me the medicine through UPS SPEED POST. I took the medicine as instructed, in 2 weeks i was totally cured. if you need herbal cure contact Dr uromi on his WhatsAPP number: +2349157203547 because he has a solution to all your problems. Email druromiherbalhome@gmail.com..

  • Author image
    Kodakblack: October 13, 2024

    Dear friends online My name is Destiny Hudson And I live in the USA, Dominica I am here today to appreciate the good work of Dr Oyagu, for helping me curing my HSV 1&2 Disease, I contacted the virus from my Partner, i found out he was cheating on me, so i broke up with him, 2 month later i went to test myself in the hospital when i was seeing sore on my mouth and Private areas, i was diagnosed of HSV 1&2. i tried using the acyclovir medicine but it didn’t help in curing it, i went on a search and found out Dr Oyagu curing people illness, and so i got his email and i was told how i can get his herbal cure, 3 days later i received his medicine after using it for 2 weeks i was tested again and was confirm negative, today i am totally free. If you are over there looking for solution email: oyaguherbalhome@gmail.com or contact him on WhatsApp +2348101755322 today and share your own testimony. And He also has herbal cure for the Following DISEASES, eczema, urethra wart, chronic problems. Herpes, Cancer, Als, Hepatitis, Diabetes, HPV ,Infections, ulcer ETC, Website https://oyaguspellcaster.wixsite.com/oyaguherbalhome

  • Author image
    Destiny Hudson : October 13, 2024

    Dear friends online My name is Destiny Hudson And I live in the USA, Dominica I am here today to appreciate the good work of Dr Oyagu, for helping me curing my HSV 1&2 Disease, I contacted the virus from my Partner, i found out he was cheating on me, so i broke up with him, 2 month later i went to test myself in the hospital when i was seeing sore on my mouth and Private areas, i was diagnosed of HSV 1&2. i tried using the acyclovir medicine but it didn’t help in curing it, i went on a search and found out Dr Oyagu curing people illness, and so i got his email and i was told how i can get his herbal cure, 3 days later i received his medicine after using it for 2 weeks i was tested again and was confirm negative, today i am totally free. If you are over there looking for solution email: oyaguherbalhome@gmail.com or contact him on WhatsApp +2348101755322 today and share your own testimony. And He also has herbal cure for the Following DISEASES, eczema, urethra wart, chronic problems. Herpes, Cancer, Als, Hepatitis, Diabetes, HPV ,Infections, ulcer ETC, Website https://oyaguspellcaster.wixsite.com/oyaguherbalhome

  • Author image
    Julieta : October 12, 2024

    It’s unbelievable how effective herbal herb medication can be’ I never thought herbal medicine could cure herpes virus until now and it wouldn’t have been possible for me to get cured without the kind support and help of doctor Excel the ancient herbal man who sent me his herbal medicine to drink and now I have just tested negative to the virus for the fourth time just to be super sure that I don’t have the virus anymore. cure yourself from herpes virus with herbal meds from doctor excel through his website! https://excelherbalcure.com

  • Author image
    Martina : October 12, 2024

    I wanna show my gratitude to a herbal man whom cured me of my herpes virus that I have been suffering from the past 5years. few weeks ago I came across several review of people saying that they got treated and cured from Herpes Simplex Virus by a herbal man with an ancient herbal medicine’ I quickly contacted the herbal man on his website and requested for the same herbal meds’ he prepared and send me the meds to drink and that was how I got cured from herpes after several tests shows that I was now negative. You can also contact him for your cure via his website!!! Excelherbalcure.com

  • Author image
    Sara: October 12, 2024

    I can’t still believe that I got cured from Genital Herpes through herbal treatment from Dr Excel who I met through the internet, I actually couldn’t believe it at first because it sounded impossible to me knowing how far I have gone just to get rid of it. Dr Excel send me his medicine which I took as instructed and here I am living a happy life once again after testing negative’ and I don’t experience the symptoms no more, a big thanks to Dr Excel, I am sure there are many herbal doctors out there but Dr Excel did it for me, contact him today by visiting his website: https://excelherbalcure.com

  • Author image
    Sara: October 12, 2024

    I can’t still believe that I got cured from Genital Herpes through herbal treatment from Dr Excel who I met through the internet, I actually couldn’t believe it at first because it sounded impossible to me knowing how far I have gone just to get rid of it. Dr Excel send me his medicine which I took as instructed and here I am living a happy life once again after testing negative’ and I don’t experience the symptoms no more, a big thanks to Dr Excel, I am sure there are many herbal doctors out there but Dr Excel did it for me, contact him today by visiting his website: https://excelherbalcure.com

  • Author image
    Joy Peter: October 12, 2024

    I was diagnosed with herpes due to unprotected sex and felt ashamed to tell anyone. I quietly searched for a cure and came across a review of someone who was completely cured of herpes using Dr. Ajayi’s herbal medicine. I contacted him and explained my situation, and he promised to help me with the herbs. I was skeptical but decided to give it a try. I ordered the herbs, followed the instructions, and now I am completely cured with no side effects. I am thrilled to share this and grateful to Dr. Ajayi for his support. If you need help with any health issues, you can contact him via email at ajayiherbalhome@gmail.com, or call/WhatsApp him at +2348119071237. He can help with various health problems including hepatitis B, HIV/AIDS, cancer, lupus, psoriasis, and other health concerns visit his website at https://ajayiherbalhome.weebly.com

  • Author image
    emily faye: October 11, 2024

    I have been suffering from Herpes for the past 1 years and 8 months, and ever since then I have been taking series of treatment but there was no improvement until I came across testimonies of Dr. Silver on how he has been curing different people from different diseases all over the world, then I contacted him as well. After our conversation he sent me the medicine which I took according to his instructions. When I was done taking the herbal medicine I went for a medical checkup and to my greatest surprise I was cured from Herpes. My heart is so filled with joy. If you are suffering from Herpes or any other disease you can contact Dr. Silver today on this Email address: drsilverhealingtemple@gmail.com or Whatsapp +2348120513902

  • Author image
    Violet Holt: October 09, 2024

    Find a natural alternative method to reverse different diseases and STDs no matter what hospital’s says about these illness. I am sharing my healing encounter from genital herpes after using WORLD REHABILITATE CLINIC Formula HEAL HSV-1&2 diagnosis permanently. A few weeks ago my new lab result shows that I tested negative. I am so happy I did gave it a try. Currently, my 65 years old mom is using " herbs" to eliminate her diabetes and the recovery process is amazing. I am recommending this product for those that are willing to give it a try as these holistic remedies do not have any side effects. It’s also crucial to learn as much as you can about your diagnosis.

  • Author image
    Angle Everett: October 08, 2024

    I was diagnosed of herpes 3 years, and ever since then i have been taking treatment to prevent outbreaks, burning and blisters, but there was no improvement until i came across testimonies of Dr. ahonise on how he has been curing different people from different diseases all over the world, then i contacted him. After our conversation he sent me the medicine which I took according to his instructions for up to 2 weeks. After completing the medication I went back to my doctor for another test and the virus was all gone and I was completely cured, since then I have not had any signs of outbreak. I’m so filled with joy. With herbal medication Herpes Virus is 100% curable. I refer Dr. ahonsie to everyone out there with the virus. His email address is .drahonsie002@gmail.com you can also Add Dr.ahonsie on whatsApp number on +2348039482367

  • Author image
    George Aaron: October 07, 2024

    ALL THANKS TO DR UGHULU FOR CURING ME FROM HIV DISEASE. TEXT OR CALL: +1(252) 409-1841

    Greetings to everyone who read my testimony. Using this opportunity to thank the great real spell caster called Dr Ughulu is so exciting to me. I have been looking for a way to cure my HIV Disease but everything seems so wrong with all the herbal remedies I have taken. I was notified on my phone about how Dr. Ughulu cures someone out of herpes Disease. I read all the news that I was notified on the phone so luckily his website was there. That’s when I went through it and I saw he is a powerful man so I took advantage and sent him a message to help me cure my HIV Disease. I was very happy when he responded to me and told me the items needed to be able to cure my HIV Disease after I had spent a lot of money in the Hospitals and also with different types of traditional medicine in my country. Dr Ughulu did his best and sent me herbal remedies to cure my HIV Disease. It didn’t take up to a month. I was cured from HIV Disease. So when I met my Doctor to do a check up and my doctor told me I am fine now and free from HIV Disease. WEBSITE: https://drughulupowerfulsp.wixsite.com/my-site-ughulu EMAIL: drughulupowerfulspelltemple@gmail.com GET A QUICK RESPOND TEXT OR CALL: +1(252) 409-1841

  • Author image
    anne davis: October 07, 2024
    I have been diagnosed of genital Herpes for 3years and lived in pain with the knowledge that I wasn’t going to ever be well again I contacted so many herbal doctors on this issue and wasted a large sum of money but my condition never got better I was determined to get my life back so one day I saw several post about Dr Aba the herbalist how he’s used natural herbal roots and herbs to cure this particular virus. immediately I contacted Aba on his email address dr.abaherbalhome@gmail.com we spoke on the issue I told him all that I went through and he told me not to worry everything will be fine again so he prepared the medicine and send it to me through ups delivery including a tree root which he said was very important and told me how to use it.. after 14days of usage the Pain, itching, and sores were gone after about 2months, am the happiest woman on earth now. This testimony is real. Thanks to Dr aba God bless you. you can reach him on his WhatsApp number on +2348107155060
  • Author image
    chery: October 07, 2024

    I am amazed by Dr Aba herbal remedy. I Have had herpes for over 6 years with frequent outbreaks. Sometimes average 2-3 times per month. Before one breakout could end, the next would begin. Nothing has helped me. I came online in search for a possible way to see how I can fight this virus so I found Dr Aba here online after seeing a lot of testimonies of how he cured herpes and other diseases with natural herbs so I decided to give it a try, I only took his remedy for two weeks and I was completely. cured. I recommend Dr Aba remedy to anyone suffering from herpes that wants to be completely cured too. email: dr.abaherbalhome@gamil.com and for quick response Message him on his whatsapp number +2348107155060.

  • Author image
    George Aaron: October 07, 2024

    ALL THANKS TO DR UGHULU FOR CURING ME FROM HIV DISEASE. TEXT OR CALL: +1(252) 409-1841

    Greetings to everyone who read my testimony. Using this opportunity to thank the great real spell caster called Dr Ughulu is so exciting to me. I have been looking for a way to cure my HIV Disease but everything seems so wrong with all the herbal remedies I have taken. I was notified on my phone about how Dr. Ughulu cures someone out of herpes Disease. I read all the news that I was notified on the phone so luckily his website was there. That’s when I went through it and I saw he is a powerful man so I took advantage and sent him a message to help me cure my HIV Disease. I was very happy when he responded to me and told me the items needed to be able to cure my HIV Disease after I had spent a lot of money in the Hospitals and also with different types of traditional medicine in my country. Dr Ughulu did his best and sent me herbal remedies to cure my HIV Disease. It didn’t take up to a month. I was cured from HIV Disease. So when I met my Doctor to do a check up and my doctor told me I am fine now and free from HIV Disease. WEBSITE: https://drughulupowerfulsp.wixsite.com/my-site-ughulu EMAIL: drughulupowerfulspelltemple@gmail.com GET A QUICK RESPOND TEXT OR CALL: +1(252) 409-1841

  • Author image
    Angle Everett: October 06, 2024

    DR. AHONSIE CURE FOR HERPES1&2 – A NATURAL WAY TO GET HERPES1&2 CURED. If you have been looking for ways to naturally get rid of the herpes simplex virus from your body totally, then you are welcome to read further. Let’s face reality here, you have tried so many counter drugs and you are confused, weak and angry because nothing seems to work. Good News For you my friend…. Yes, I came with good news that will liberate you from the pains and stress of herpes outbreak, you will get total cure from this virus using Dr. ahonsie Herbal Methodology. Who is Dr. ahonsie? You may ask. Dr. ahonsie is a herbalist and a naturalist. He researched and identified some herbs and established a unique methodology to healing the human body using Herbal medicine that was confidently entrenched in his over 30 years of experience. According to him, has the cure for so many diseases/virus like GENITAL HERPES, HIV, DIABETES, CANCER, HPV, HSV1&2, GENITAL WART, SHINGLES, VAGINAL INFECTION and so many more. You can contact him through his gmail drahonsie002@gmail.com or whatsapp +2348039482367 I am using this medium to inform everyone how to get treated of herpes using Dr ahonsie recommended Herbal methodology. drahonsie002@gmail. com

  • Author image
    Jodie: October 06, 2024

    I thought I was never going to get cured from Herpes because I was told that there is no cure for the virus but Just last month I saw on the internet how some people talks about being cured from the same virus after they finish drinking a herbal medicine! I was so interested that I contacted the herbal man on his website and request for the herbal meds as well, he responded and answered my questions with proved then he went ahead and send me the medication through DHL which I drink for almost two weeks as he prescribe and now I just test negative to the virus and all the sores were gone immediately I started drinking the herbal meds. Contact this herbal man on his website/WhatsApp and get cured from that parasite called herpes. +1 509 883 9893 https://excelherbalcure.com

Leave a comment